Android Root kya Hai Root Karne Ke Fayde Aur Nuksaan kya hai

Hello friends android root kya hai जैसे की हम सब जानते है की android एक बहुत लोकप्रिय operating system (OS) है जिसको google ने बनाया है आज के समय में अगर इसके user की बात की जाय तो लगभग 65% लोग android ही use करते है यह OS एक Linux Based operating system है जो की एक open source operating system है जिसका उपयोग ज्यदातर development, hacking के लिए इस्तेमाल किया जाता है उसी Linux प्लेटफोर्म पर ही android को बनाया गया है पर इसमे बहुत से limitation कर दिया गया है जिसका इस्तेमाल हम बिना Device को Root किये नहीं कर सकते है अगर आप जानना चाहते है की Android Root kya Hai Aur Root Karne Fayde Aur Nuksaan kya hai तो इस पोस्ट पूरा पढ़े जिससे आपको पता चल जायेगा root क्या है और इसके फायदे और नुक्सान कौन कौन सा है।

Android Root Kya Hai – What Is Android Root in Hindi

Friends android root kya hai जब भी हम किसी नए android smart फ़ोन खरीदते है तो उसमे बहुत सारी सीमाए ( Restriction) होती है जिसका इस्तेमाल हम नहीं कर सकते है हम उस device में वही सब use कर सकते है जिसका permission हमे दिया गया है। अगर हम अपने device को root कारते है तो हम अपने एंड्राइड फ़ोन में कुछ भी कर सकते है जैसे अगर आपका device root नहीं है तो उसमे हम Preinstall apps को uninstall नहीं कर सकते है और अपने फ़ोन के font को change नहीं कर सकते है अपने device के device ID change नहीं कर सकते है। बहुत से ऐसे apps है जिसका इस्तेमाल हम बिना root किये device में नहीं कर सकते है और भी बहुत से काम है जिसका permission हमे मोबाइल कम्पनी नहीं देती है जिसका इस्तेमाल हम अपने Android phone को Root कर के कर सकते है यानि की अगर हम अपने device को root करते है तो वे सभी काम को हम कर सकते है जिसका permission हमे कम्पनी के तरफ से नहीं मिलता है।

Android Root Ke Fayde Aur Nuksaan Kya-Kya Hai

friends अब अपने जान लिया की android root kya hai पर इसके फायदे और नुक्सान के बारे में जानना बहुत जरुरी है क्यों की अगर किसी से कुछ फायेदा होता है तो उससे कुछ नुक्सान भी होता है इस लिए हम सबसे पहले इसके फायदा के बारे में बात करते है और फिर उसके नुक्सान के बारे में बात करेंगे।

Android Root Ke – Benefit Of Android Rooting

android root kya hai और android फ़ोन को root करने के बहुत फायदे है इस लिए हर कोई जानना चाहता है android rooting के बारे में इसलिए अपने device को root करने से पहले android root के फायदा के बारे में जानना जरुरी है निचे हमने android root के कुछ फायदा बताया है जिससे आपको पता चल जायेगा की android root के क्या फायदा है।

  • Install Incompatible apps जैसा की हम जानते है की कुछ ऐसे apps है जो हमसे जो हमसे root permission मागते है अगर हम अपने device को root नहीं किये है तो उस apps को हम use नहीं कर पायेगे जैसे किसी wifi का पासवर्ड देखना है तो उसके लिए जो apps है वो बिना root किये गये device में काम नहीं करते है।
  • Increase Performance And Battery Life अगर हम अपने device को root करते है तो हम उस device के performance को बढ़ा सकते है और उसके battery लाइफ को भी बढ़ा सकते है, जैसे हमारे फ़ोन में बहुत से ऐसे apps है जो background में भी Run करते है और उसका हम कोई इस्तेमाल नहीं करते है तो अगर हम अपने device को root करते है तो use हम रोक सकते है जिससे हमारे फ़ोन के performance और battery लाइफ ज्यादा मिलती है।
  • Unistall system apps जैसे की हम जानते है हमारे फ़ोन बहुत से ऐसे apps है जिसका हम कोई इस्तेमाल नहीं करते है और वह हमारे में बेकार पड़ा होता है और हमारे फ़ोन के performance को ख़राब करते है अगर हम अपने device को root करते है तो उस apps को uninstall कर सकते है। 
  • Customization अपने फ़ोन में कुछ कर सकते है जैसे android के किसी भी version को इनस्टॉल कर सकते है आइकॉन change कर सकते है Notification बार को change कर सकते font को change कर सकते और तो और हम अपने फ़ोन के Ram को बढ़ा सकते है।

friends अब हम जान गये है की android root kya hai और इसके फायदे क्या क्या अब हमे ये भी जानना जरुरी है की इसके क्या क्या नुक्सान है।

जरुर पढ़े,

Android Phone Ko Root Kaise Kare>

Android Mobile Me Software Kaise Dale Complete Guide In Hindi>

Android Phone Ka Data Delete Hone Par Data Recover Kaise Kare>

Top 10 Android Video Editing Software>

Android Ko Root Karne Ke Nuksaan Kya – Kya hai

friends जैसा की हमने जाना android root kya hai और इसके फायेदे के बारे में पर इसके बहुत सारे नुक्सान भी है जिसको अपने device को root करने से पहले ही जानना बहुत जरुरी है।

  • Phone Dead Ho Jana android phone को root करने के का सबसे पहला और सबसे बढ़ा नुक्सान है की device को root करते समय अगर सही से नहीं किया जायेगा तो या किसी भी प्रकार के त्रुटी हुयी तो हमारा फ़ोन dead हो जाता है जिसके बाद हमारे फ़ोन को ठीक करना बहुत मुस्किल होता है।
  • Phone warranty अगर हम आपने device को root कटे है तो हमारे device की warranty समाप्त हो जाती है।
  • Security Loss अगर अपने phone को root करते है तो उसकी सभी प्रकार के security समाप्त हो जाति और आपका फ़ोन कभी hack किया जा सकता है।

इस तरह के और भी नुक्सान है जो हमे अपने device को root करने पर हो सकते है।

friends हमे उम्मीद हैं जी आप जान गये होंगे की Android Root kya Hai Aur Root Karne Fayde Aur Nuksaan kya hai फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूले।

 

Author
I am a passionate blogger and i want to share my real experiences and knowledge which i have gained in my real life by this blog .

1 thought on “Android Root kya Hai Root Karne Ke Fayde Aur Nuksaan kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *