Auto Blogging Aur Isake Labh Nukshan Kya Hai Jane Hindi Me?

Friends आज के समय में Auto Blogging बहुत तेजी से फ़ैल रहा है बहुत से लोग इसके फायदे और नुकशान जाने बगैर Auto Blogging करना शुरू भीर कर दिए है पर उन्हें पता भी नहीं है की इसके फायदे नुकशान क्या-क्या है तो इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की ये होता क्या है और इसके कौन कौन से फायदे नुकशान है और बहुत से लोग ये तक नहीं जानते की क्या इस blog पर adsense का ad लगा सकते है या नहीं और क्या इसपे हम अपना adsense अप्रूवल करा सकता है नहीं तो चलिए इस सब के बारे में बारी-बारी से बात करते है।

Auto Blogging क्या होता है

friends सबसे पहले हमे जानना होगा की Auto Blogging होता क्या है तो auto blogging एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे हमारे blog पर automatic blog पोस्ट होता रहता है और ये पोस्ट किसी और blog या website से आता है बहुत से लोगो के पास पोस्ट लिखने के लिए समय नहीं होता है और वे पोस्ट नहीं लिख पते है जिसके वजह से वे auto blogging करना चालू कर देते और उनके blog पर पोस्ट होना चालू हो जाता है इसके लिए सिर्फ और सिर्फ हमे अपने अपने blog या website पर में एक बार सेटअप करना पड़ता है और हमारे blog पर पोस्ट होना चालू हो जाता है और ये सब होता है किसी थर्ड पार्टी plugin से या website से अगर आपका इसके लिए आप चाहे तो IFTTT website का सहारा ले सकते है wordpress के लिए WP RSS Aggregator plugin का इस्तेमाल कर सकते है और जब एक बार सेटअप कर देंगे तो जब भी उन website या blog पर पोस्ट होंगे तो वही पोस्ट आपके website या blog पर auto पोस्ट होना चालू हो जाता है एस प्रक्रिया को हम Auto blogging कहते है।

Blogging क्या है जानकारी के लिए यहाँ click करे।

Auto Blogging के फयदा क्या क्या है

Time का बचत

friends auto blogging के बहुत ज्यादा तो नहीं है बस इसके सबसे बड़ा लाभ यही है की आपको पोस्ट लिखने की कोई जरुरत नहीं होती है और आपके blog या website पर आटोमेटिक पोस्ट होता रहेता है और जिससे आपका समय बचता है।

Traffic Increase

इसमे आपके blog या website पर काफी बड़ी मात्रा में ट्रैफिक मिलता है क्यों की आपके blog या website पर समय -समय पर बहुत सरे पोस्ट होते रहते है जिससे आपके website या blog पर ज्यादा ट्रैफिक आता है।

क्या इससे पैसे कमाया जा सकता है

अब आप के मन में सवाल आता है क्या इससे पैसे भी कमाया जा सकता है तो मै यही कहूँगा की हा अगर आपके blog या website पर पर्याप्त मात्रा में ट्रैफिक आने लगे तो आप affiliate marketing से बहुत सरे पैसे कमा सकते है या किसी third class के ad network को भी लगा सकते है।

 

इसके नुकशान क्या-क्या है

friends अगर आप auto blogging करते है तो इसमे आपको मेहनत कर के पोस्ट तो लिखना नहीं पड़ता है और आपका समय भी बच जाता है अगर इसके लाभ है तो इसके नुकशान भी जरुर होंगे तो इसमे निम्नलिखित तरह के नुकसान हो सकता है।

क्या ये पोस्ट copyright होता है

friends अब आप के मन में सवाल आता है की क्या यव सभी पोस्ट copyright होंगे तो मै आप से कहना चाहता हु की हां ये सभी पोस्ट किसी दुसरे website या blog के है तो ये copyright ही होंगे पर आप चाहे तो आप इसको edit कर सकते है जिससे copyright का डर कम हो जायेगा पर फिर भी copyright का क्लेम आपके website पर आ सकता है।

Adsense Ka Aprooval Nahi Milna Ya Suspend Hona

friends इसमे google adsense का अप्रूवल मिलने का बहुत कम चांस होता है क्यों की आपके website या blog पर सभी पोस्ट copyright होता इस लिए इसके बहुत कम चांस होता है और अगर आप किसी और website से अप्रूव adsense को use करते है तो उसे suspend होने डर रहेता है क्यों वह कभी भी suspend हो सकता है।

Google Adsense Account Approve Kaise Karaye 100% Working

Search engine dwara दण्डित होना

फ्रेंड्स जब आपके blog या website पर सभी पोस्ट copyright रहेंगे तो blog या website किसी भी search engine के द्वारा दण्डित किया जा सकता है जिससे organic ट्रैफिक नहीं आ सकता है।

 

Friends हमे उम्मीद है की आपको auto blogging के बारे में और इसके लाभ और नुकशान के बारे जानकारी मिल गयी होंगी फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Author
I am a passionate blogger and i want to share my real experiences and knowledge which i have gained in my real life by this blog .

8 thoughts on “Auto Blogging Aur Isake Labh Nukshan Kya Hai Jane Hindi Me?

  1. Thanks for sharing excellent informations. Your website is so
    cool. I’m impressed by the details that you’ve on this site.
    It reveals how nicely you understand this subject. Bookmarked this website page, will come back for extra articles.
    You, my pal, ROCK! I found simply the info I already searched everywhere and just could not come across.
    What a perfect website. https://cyber.harvard.edu/is2015/Great_Pounds_Reduction_Guide_And_Info

  2. waah sir aapne auto blogging ke baare me article share karke bahut hi achha kaam kiya hai, kyu ki is se bahut sare log bina jankari ke auto blogging start kar dete hai aur apna time west karte hai, me bhi is baare me soch hi raha tha, but ab aapke article padhne ke baad laga ki bina mahenat ke paise kamana aasan nahi hai. thanks for useful information share

  3. Sir mera ek sawal hai maine auto blogging start kiya tha or auto blogging ka setup bhi kar liya tha par kuch time baad mene sabhi article delete kar diya but abhi bhi article ke sabhi url google par index hai ab samajh nahi aa rha ki inhe kaise remove karu.. sir koi idea ho to jarur bataye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *