Ayushman Bharat Yojna ( Scheme ) 2018 की सम्पूर्ण जानकारी

Hello friends क्या आप भी जानना चाहते है की आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Scheme ) क्या है और इससे कैसे 10 करोड़ भारतीय परिवार को 5 लाख तक का medical बिमा दिया जायेगा जिससे वे जरीब परिवार अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त ईलाज करवा सकते है जैसा की हम जानते है की हमारे केंद्र सरकार हमेशा से ही जनता की सेहत के प्रति सजग रही है एसे में भारत सरकार उन 10 लाख गरीब परिवार के लिए एक सौगात लेकर आई है जिसमे उन सभी 10 लाख गरीब परिवार को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त ईलाज के लिए ही आयुष्मान भारत बिमा योजना लेकर आई जिसको Modicare , Namocare भी कहा जा रहा है तो चलिए बिस्तर से जानते है की इस योजना के लाभ उन परिवार तक कैसे मिलेगा और इस योजना के अंतर्गत किस प्रकार के परिवार को मिलेगा चलिए बिस्तर से जानते है।

आयुष्मान भारत योजना के मुख्या बिंदु ( feature of the Ayushman Bharat Scheme )

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Scheme ) को अच्छी तरह से समझाने के लिए हम सबसे पहले इसके कुछ मुख्या बिन्दुयो को जानना जरुरी है।

  • उचित स्वास्थ्य बिमा सुबिधा उपलभ्द करना :- इस योजना के मुख्या उद्देश्य देश में स्वास्थ्य सम्बंधित सभी प्रकार के सुबिधा उपलभ्द करना है इस योजना के लागु होने के बाद वे गरीब परिवार भी अच्छी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा पाएंगे जिसका लाभ yo पैसे ना होने की वजह से नहीं ले पा रहे थे।
  • कुल लाभन्वित जनता :- आयुष्मान भारत योजना के अन्तरगत भारत के कुल 10 करोड़ परिवार को इस योजना का लाभ मिलेगे अगर एक परिवार के 5 सदद्य मने तो लगभग इस योजना में कुल 50 करोड़ लोग इस योजना के लाभ उठा सकते है।
  • कुल बिमा राशि :- इस योजना के तहत परिवार के सदद्यो के लिए 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज के बिमा किया जायेगा पहले भी इस तरह के योजना को भारत में लागु किया गया था लेकिन उसमे केवल 1 लाख तक का ही बिमा (insurance ) किया जाता था।

 

  • हमारे अन्य पोस्ट :

Atal Pension Yojana Kya Hai Puri jankari Hindi Me Paye

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) Ki Puri Jankari Hindi Me

Voter Card Ke Liye Kaise Apply Kare Full Giude

Aay Jati Praman Patra Online Kaise Banwaye

CSC क्या है ? और CSC कैसे खोले पूरी जानकारी हिंदी में

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता ( Eligibility Criteria of Ayushman Bharat )

आयुष्मान भारत बिमा योजना के तहत किस प्रकार के गरीब परिवार को लाभ मिलेगा इस योजना का लाभ आप उठा पाएंगे की नहीं इन सब चीजो को जानने के लिए हमे इसके बारे पूरी जानकारी होनी चाहिए इस लिए हमे इन तथ्यों को जानना जरुरी है।

  • गरीब परिवार के लिए आरक्षण :- कोई भी गरीब ब्यक्ति जिसका स्वास्थ्य बहुत ख़राब है और उसके पास ईलाज करवाने के लिए पैसे नहीं है और उसके पास पक्का माकन नहीं है और है तो वो दो रूम से अधिक नहीं है तो वो इसका लाभ उठा सकते है।
  • परिवार के सदस्यों की संख्या :- इस बिमा योजना के तहत एक परिवार से केवल 5 सदद्स्यो को ही इस बिमा योजना में सामिल क्या जायेगा परन्तु बाद में पुरे परिवार को इस बिमा योजना (insurance scheme ) में सामिल करने की बात की जा रही है।
  • SECC 2011 :- इस योजना का लाभ सिर्फ वही परिवार को मिलेगा जो Socio-Economic Caste Census-2011 के सुची में जिनका नाम है।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य :- इस बिमा योजना (insurance scheme ) का लाभ लेने के लिए उस ब्यक्ति के पास पहेचन पत्र के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी है और साथ उनके परिवार की सुची में उनका आधार नंबर लिंक होना जरुरी है अन्यथा वह ब्यक्ति इस योजना से बंचित रह जायेंगे।

आयुष्मान भारत योजना 2018-2019

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Scheme ) के लिए एक website बनायीं गयी है जिसका नाम https://www.abnhpm.gov.in/है इस website पर आप इससे सम्बंधित सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सकते है।

friends हमे उम्मीद है की आपको आयुष्मान भारत योजना हिंदी में ( Ayushman Bharat insurance scheme in Hindi ) के बारे पूरी जानकरी मिल गयी होगी फिर किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है हमे आपके सहायता करने में ख़ुशी होगी।

Aay Jati Niwas Praman Patra Online Kaise Banwaye Jane Hindi Me

अगर आपको यह जानकरी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के भी शेयर करे।

Author
I am a passionate blogger and i want to share my real experiences and knowledge which i have gained in my real life by this blog .

3 thoughts on “Ayushman Bharat Yojna ( Scheme ) 2018 की सम्पूर्ण जानकारी

  1. ayushman bharat golden card ki validity kya jogi? jharkhand me golden card csc k madhyam se apply karne par kitne dino me approve ho jayega ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *