Backlinks Kya Hai Aur Ye Blog Traffic Ke Liye Kyu Jaruri Hai

Hello friends Backlinks ,SEO यानि search engine optimization में सबसे अधिक use होने वाले नमो में से एक हम जहा से भी SEO के बारे  जानकारी लेना चाहते है तो उसमे backlink का नाम हमे जरुर देखने या सुनाने को आता है और किसी भी blog या website के लिए backlink जरुरी होता है क्यों की किसी भी blog या website पर SEO ठीक ठाक से नहीं किया गया तो उसपे organic ट्रैफिक नहीं आने वाला है अगर हमे अपने blog पर organic ट्रैफिक यानि की किसी भी search engine से ट्रैफिक प्राप्त करना है तो हमे अपने blog या website पर अच्छे से SEO करना जरुरी होता है और हम अपने blog या website पर कितना भी अच्छी तरह से SEO कर ले पर जब तक हम उसके लिए backlink नहीं बनाते है या जब तक blog या website पर किसी भी search engine से organic ट्रैफिक नहीं मिलता है या मिलता भी है तो तो बहुत कम मिलता है तो friends इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की backlinks क्या है और blog या website पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए क्यों जरुरी है या what is backlink in hindi and why necessary for organic traffic in hind तो इस पोस्ट पूरा पढ़े और ध्यान से समझे।

Backlinks Kya Hai ( what is backlinks In Hindi )

friends बहुत नए ब्लॉगर जिन्हों ने अपना न्य blog शुरू किये होते है वो शुरू में backlink के बारे में अच्छे से समझ नहीं पते है उन्हें ये पता नहीं होता है की backlink क्या है और इसका क्या काम है और ये किस प्रकार से काम करता है तो चलिए जानते है की backlinks क्या है और कैसे काम करता है।

Backlinks किसी webpage पर आने वाले incoming links है।

जब कोई website किसी दुसरे website या blog के साथ लिंक होता है तो use backlink करते है जैसे मान लीजिये हमारे इस website का कोई भी url किसी दुसरे website के अन्दर डाला गया है तो हमारे website के लिए वह से एक backlink मिल जाता है और कुल मिला के इसी प्रक्रिया को backlink बनाना कहते है ये backlink कहा पर बना है ये उसी हिशाब से काम करता है।

Backlinks से related कुछ common terms जिसको जानना बहुत जरुरी है।

  • Links Juice: जब कोई website या blog आपके website या blog के किसी article या Homepage को link देता है यानि की वह अपने website पर आपके website का कोई लिंक डालता है तो वहा से एक link juice होता है यह link juice article की ranking में help करता है और domain authority को भी improve करता है। As a blogger आप nofollow tag का use करके link juice को pass होने से रोक सकते हैं।
  • Nofollow backlink: जब  भी कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास nofollow tag होता है तो  link juice pass नहीं होता है । Page की ranking के लिए No follow links useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते। आम तोर पर, एक webmaster nofollow tag तब use करता है, जब वह किसी अविश्वसनीय site से link out करता है। Example: दुसरे blogs पर comments से links.
  • Dofollow Backlink: हम जब भी अपने blog पोस्ट में कोई भी link add करते है वे सभी link dofollow backlink होता है और ये सभी juice pass करते है यानि की जब भी हम अपने पोस्ट में किसी दुसरे पोस्ट के links को add करते है तो हमारे इस पोस्ट से कुछ ट्रैफिक हमारे उस लिंक पर जाता है।
  • Domains Linking Root: domains linking root का मतलब होता है की आपका जो backlink है वो कितने domains से लिंक है जैसे मान लीजिये की किसी एक website या blog पर आप जितने link चाहे उतने link add कर सकते है और वह एक backlinks हो जाते है अब इसमे ये सबसे ज्यादा impotence है की ये लिंक ज्यादा से ज्यादा domains से मिले जिससे हमे और ज्यदा ट्रैफिक मिलने लगता है
  • Internal Links: वे है links जो same domain अपने blog के किसी links को अपने blog के किसी पोस्ट के अंदर ही एक page से दुसरे page को link करते हों, उन्हें internal links कहा जाता है और खुद इस process को internal linking कहा जाता है।
  • Anchor Text: वह text जो hyperlink के लिए use किया जाता हो, उसे Anchor Text कहा जाता है। Anchor text backlinks तब बढ़िया work करते हैं जब आप particular keywords के लिए rank करने के लिए use करते है।

High Quality Dofollow Backlink Kaise Banaye Top 10 Effective Ways

Blog-Website Par Organic Traffic Kaise Laye Jane Hindi Me

SEO Kya Hai ? SEO Kaise Kaam Karta Hai Jane Puri Jankari

What is SEO and Why It is Necessary for Blogs in english

Backlinks से SEO में क्या क्या लाभ होते है

backlinks से SEO में क्या क्या लाभ होते है ये सभ depend करता है की वह backlink किस प्रकार के यानि किस टॉपिक के website मिल रहा है जैसे मान लीजिये अगर आपकी website या blog टेक्नोलॉजी पर है और आपने अपने blog के लिए backlink किसी health से सम्बंधित blog पर है तो आपको उतना लाभ नहीं मिलने वह है जिस्ता की किसी tech backlinks kya hai

blog से होता है और उन website की ranking पर भी depend होता है की जो साईट आपके साईट को links दे रहा है उसकी ranking क्या है।

Backlinks का SEO में जो लाभ मिलते है वो इस प्रकार है।

  1. backlink Organic Ranking Improve होती है।
  2. कुछ backlinks ऐसे होते है जिससे हमे Referral Traffic मिलते है।
  3. backlink से हमारे website या blog की search engine में faster Indexing होती है।

friends हमे उम्मीद है की आपको जानकारी मिल गयी होगी की Backlinks Kya Hai Aur Ye Blog Traffic Ke Liye Kyu Jaruri Hai या what is backlink in hindi and why necessary for organic traffic in hind फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करे।

Author
I am a passionate blogger and i want to share my real experiences and knowledge which i have gained in my real life by this blog .

5 thoughts on “Backlinks Kya Hai Aur Ye Blog Traffic Ke Liye Kyu Jaruri Hai

  1. Does y᧐ur blog have a contact page? I’m having a tough time
    locating it Ƅut, I’d lікe to send you an email.
    I’ve got somе recommendatiօns for yoսr blog you might be
    interested in hearing. Ꭼither way, great webѕite аnd I look forward to seeing it expand over time.

    anonymous : How To Lock Files The Spartan Way

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *