Home Education DM कौन होता है DM Full Form ,Exam, Salary, DM कैसे बने...

DM कौन होता है DM Full Form ,Exam, Salary, DM कैसे बने ? पूरी जानकारी

friends क्या आप भी DM full Form जानना चाहते है या DM कौन होता है ? Full Form,Exam Pattern,Salary और DM कैसे बने पूरी जानकारी चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही बेस्ट हो सकता है क्यों इस पोस्ट में हमे DM के बारे हर बात बताने जा रहे है जिसको जानना चाहेंगे आप, अगर आप भी DM बनना चाहते है या आप DM पद के लिये तैयारी कर रहे है तो बिल्कुल सही जगह आये है क्योंकि आज मैं आपको DM का full form , Exam patterns, Salary और भी बहुत कुछ जैसे DM कैसे बने से सम्बंधित जानकारी देने वाला हूँ।

दोस्तो full form DM District Magistrate ( Zilaa Dandadhikari ) होता है DM का पद एक ऐसा पद होता है इसका  जिस पर हर युवा कार्य करना चाहता है क्योंकि DM का पद कोई मामूली नही होता है बल्कि ये बहुत पॉवरफुल और सम्मानजनक होता है।

DM: District Magistrate को ऐसे बहुत सारे अधिकार प्राप्त होते है जो किसी दूसरे पद में नही मिलते है और अगर सैलरी की बात करे तो DM को सम्मान के साथ-साथ काफी अच्छी खाशी सैलरी भी मिलती है, जिसकी वजह से बहुत सारे युवा का यह सपना होता है कि वो DM बन सके कुछ युवक तो शुरू से ही यह लक्षय बनाकर चलते है कि उन्हें DM बनना है और वो 10वी,12वी कक्षा से ही DM बनने की तैयारी में लग जाते है और जिन लोगो को DM full form और dm कैसे बने से सम्बंधित जानकारी नही पता होती है वो लोग internet उन्हें सही जानकारी नही मिल पाती है इसीलिए आज मैं आपको DM full Form District Magistrate कौन होता है DM full form , salary, qualification, और dm कैसे बने से सम्बंधित सभी जानकारी देने के लिए ही काश तौर पर पोस्ट को लिख रहा हूँ आपको कही और सर्च करने की ज़रूरत नही पड़े।

DM कौन होता है ?

friends DM full Form District Magistrate पूरे ज़िले का मुख्य अधिकारी और प्रशासनिक और राजस्व अधिकारी भी होता है जिसको पुरे जिला के सभी काम काम का अधिकार होता है तथा सभी अधिकारियो का भी अधिकारी होता है DM पुरे जिला में सेवा प्रदान करता है और सुरक्षा ब्वास्था का भी जिम्मेदारी रखता है जिसे की जिला का मुखिया भी कहा जाता है।

DM Full Form : DISTRICT MAGISTRATE
Full Form Of DM in Hindi : जिला मजिस्ट्रेट (जिला अधिकारी)

दोस्तो DISTRICT MAGISTRATE का प्रमुख कार्य अपने ज़िले में कानून व्यवस्था को बनाये रखना है जो की प्रत्येक जिले में एक जिला मजिस्ट्रेट होता है जो कि अपने निचले स्तर पर कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों पर भी अपना अधिकार रखता और अगर DM चाहे तो उन्हें suspend भी कर सकता है।

DM full form (District Magistrate) का वेतन ( salary Of DM )

friends अगर DM की salary की बात करे तो DM की Monthly salary लगभग 75000 हज़ार से 1.5 लाख के बीच मे इनकी हर महीने की salary होती है क्योंकि DM एक IAS Officer होता है इसीलिए DM की सैलरी भी इसी के अंतर्गत आती है और सैलरी के अलावा भी DM को बहुत सी सुविधाएं मिलती है DM की सैलरी सीनियर service के अंतर्गत आती है इनको एक निजी आवास और एक निजी गाड़ी और बहुत सी ऐसी सुविधाएं भी है जिनका लाभ DM को मिलता रहता है।

हमारे अन्य पोस्ट:

Kisan Samman Yojna Online Application 2019 की पूरी जानकरी

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) Ki Puri Jankari Hindi Me

Atal Pension Yojana Kya Hai Puri jankari Hindi Me Paye

Ayushman Bharat Yojna ( Scheme ) 2018 की सम्पूर्ण जानकारी

DM कैसे बने ? ( How To Become DM )

friends अब आपको जानकरी मिल चुकी होगी की DM कौन होता है और Full form of DM अब बात आती DM बनाने की DM बनने के लिये आपको UPSC द्वारा जो हर साल CSE exam कराये जाते है उसमें पास होना होता है जिसके बाद आप IAS अधिकारी बनते है और Promotion मिलने पर DM बन सकते है।

friends अगर आप DM बनना चाहते है तो आपको ये IAS Exam pass करना ही होता है इसके बिना आप किसी भी हालत में DM नही बन सकते है लेकिन इसके सबसे पहले तो आपके पास वो qualification और age limit भी होनी चाहये जो आपको DM बनने के लिये चाहये होती है।

DM बनने के लिये योग्यता (Qualification )

दोस्तो DISTRICT MAGISTRATE या जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिये आपको किसी भी विषय मे किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक कॉलेज से  graduation की डिग्री प्राप्त चाहिए अगर आप एक बार स्नातक ( graduate ) करने के बाद आप dm बनने के लिये होनी वाली IAS की परीक्षा में सामिल हो सकते है।

upsc logo
upsc logo

DM Full Form DISTRICT MAGISTRATE OR IAS के लिये आयु सीमा ( Age Limit for IAS Exam )

जैसा की हम जानते है DM बनाने के लिए सबसे पहले हमे IAS का exam पास करना होता है जिला मजिस्ट्रेट बनने के यानि की IAS exam देने के लिये हर वर्ग के लिये अलग अलग आयु सीमा रखी गयी है अगर आप सामान्य वर्ग से है तो आपकी age 21 वर्ष से 30 वर्ष होनी चाहये और OBC वर्ग के लिये यहाँ पर 3 साल की छूट के साथ ये आयु सीमा 21 वर्ष से 33 वर्ष रखी गयी है और SC और ST के लिए 5 वर्ष की छुट दी जाती है जिससे SC और ST वर्ग के लिए 21 से लेकर 35 वर्ष तक होता है।

DM Full Form DISTRICT MAGISTRATE चयन प्रक्रिया ( DM Selection Process )

DM full form : DISTRICT MAGISTRATE बनने के लिये आपको UPSC द्वारा प्रायोजित CSE ( सिविल सर्विसेज एग्जाम ) के परीक्षा देना होता है जिसे पास करने के बाद आप एक IAS अधिकारी बन जाते है यही IAS अधिकारी ही promotion के बाद DM बन जाते है IAS की परीक्षा तीन चरणों के माध्यम से होती है जिसके प्रत्येक चरण को आपको पास करना होता है तभी आप IAS यानि की DM बन सकते है।

यह तीनों चरण कुछ इस प्रकार होते है:

1.प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam For IAS )
2.मुख्य परीक्षा (Main Exam For IAS )
3.साक्षात्कार (Interview For IAS )

Dm full form
Dm full form

1.प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam )

CSE में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा देनी होती है जिसमे दो exam होते है पहले पेपर मैं आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते है और दूसरे पेपर मैं 80 प्रश्न पूछे जाते है ये दोनों ही पेपर्स 200-200 नंबर्स के होते है जब आप प्रारम्भिक परीक्षा मैं पास हो जाते है तो आपको मुख्य परीक्षा के लिये बुलाया जाता है।

2.मुख्य परीक्षा (Main Exam )

जो भी अभियार्थी प्रारम्भिक परीक्षा मैं पास होता है सिर्फ वही मुख्य परीक्षा में भाग ले सकता है मुख्य परीक्षा में आपको 9 पेपर्स देने होते है जो कि लगभग 1750 नंबर्स के होते है लेकन आपकी merit List 7 पेपर्स के आधार पर ही बनायी जाती है बाकी 2 पेपर्स में आपको बस पास होना ज़रूरी होता है अगर आप सफलतापूर्वक mains exam में पास हो जाते है तभी आपको अगले चरण यानि की साक्षात्कार (Interview) के लिये बुलाया जाता है।

3.साक्षात्कार (Interview )

साक्षात्कार (Interview) में सिर्फ वही अभियार्थी सामिल होंगे जो मुख्य परीक्षा पास किया होता यह काफी महत्वपूर्ण और आखिरी चरण होता है जिसके बाद आप एक IAS अधिकारी बन जाते है Interview मैं आपसे अलग-अलग तरह के प्रश्न पूछे जाते है जिनका आपको उत्तर देना होता है और interview मैं भी अगर आप पास हो जाते है तो फिर आपको एक IAS अधिकारी बना दिया जाता है IAS अधिकारी बनने के 1,2 Promotion के बाद आपको DM बना दिया जाता है आप किस राज्य मैं DM बनना चाहते है इसका चयन भी आप खुद ही कर सकते है।

friends मई उम्मीद करता हु की आपको जानकरी मिल चुकी होगी की DM कौन होता है DM Full Form ,Exam, Salary, DM कैसे बने ? अगर DM full Form District Magistrate से सम्बंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप बेसक कमेंट कर सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here