Home Education SDM कौन होता है ? Full Form of SDM कैसे बने पूरी...

SDM कौन होता है ? Full Form of SDM कैसे बने पूरी जानकरी

2

friends क्या आप भी जानना चाहते है की Full Form of SDM क्या होता है और SDM की पॉवर कितनी होती है ये अधिकारी कितना पावरफुल होते है तथा इनका काम क्या है और SDM कैसे बना जाता है तो यह पोस्ट आपकी बहुत help कर सकता है क्यों की इस पोस्ट में हमने इसके SDM के बारे बहुत ही बिस्तार से बताया है जिससे आप इसके बारे में अच्छे से जान पाएंगे।

friends जैसा की हमने अपने पिछले पोस्ट में DM के बारे बताया था की DM कौन होता है DM Full Form ,Exam, Salary, DM कैसे बने ? इसमे आपको DM के बारे पूरी जानकरी मिल जाएगी तो चलिए आज SDM के बारे में बात करते है।

Full Form of SDM ( SDM Full Form in Hindi )

friends जैसा कि हुम जनते है इसके SMD के Last के दो अक्षर DM है और और मैं DM का Full form District magistrate होता है ठीक उसी प्रकार यहाँ पर S का मतलब Sub यानि की उप होता है अगर दोनों को एक साथ बोला जाय तो  full form of SDM : Sub District magistrate ( उप जीला अधिकारी ) होता है अब बात आती है की SDM कौन होता है और SDM का क्या क्या काम होता है तो इसके बारे  भी हम स्टेप by स्टेप बताएँगे

SDM कौन होता है ?

friends जैसा की हम जानते है की full form of SDM : Sub District magistrate ( उप जीला अधिकारी ) यह पद भी एक DM की तरह ही होता है SDM एक उच्च पद का एक सरकारी अधिकारी होता है जिसके द्वारा बहुत से सरकारी कार्य किये जाते है और SDM की SALARY भी काफी अच्छी होती है बहुत से नोजवान SDM बनने की चाहत रखते है और वो SDM बनाने की तैयारी भी कर रहे होते है लेकिन कम जानकारी की वजह से वो अपना लक्षय प्राप्त नही कर पाते है अगर आप भी SDM बनना चाहते है तो आपको SDM क्या होता है SDM Full Form और SDM कैसे बने इससे सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए आप इसकी परीक्षा की तैयारी भी अच्छी तरीके से कर सकते है

work full form of SDM
work full form of SDM

SDM के कार्य क्या है ? ( work of SDMSDM )

SDM Full Form – Sub Divisional Magistrate जिसे हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते है सभी जिले में एक उप प्रभागीय न्यायाधीश अर्थात SDM होता है जो जिले के सभी जमीन व्यापार पर देखरेख करता है जिले की सभी भूमि का लेखा-जोखा एसडीएम के देखरेख में होता है एसडीएम के उपखंड के सभी तहसीलदारों पर SDM का नियंत्रण होता है इसके अलावा SDM का कार्य विवाह रजिस्ट्रेशन करवाना, विभिन्न प्रकार के पंजीकरण करना कई तरह के लइसेंस जारी करना, नवीकरण करना, राज्यों में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों का चुनाव करवाना आदि कई तरह के अधिकार SDM के पास होते है। इसके अलावा एक SDM आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 और कई अन्य नाबालिग कृत्यों के तहत विभिन्न न्यायिक कार्य को करता है।

full form of sdm kaise bane
full form of sdm kaise bane

SDM कैसे बने ? ( How To Become SDM ) SDM Full Form – Sub Divisional Magistrate

friends जैसा की हम जानते है की SDM का Full Form – Sub Divisional Magistrate यानि की उप जीला अधिकारी इसी से पता चलता है की यह पद कितना पावरफुल होता है इस लिए बहुत से लोग SDM बनाने के लिए बहुत मेहनत करते है पर इसके लिए सबसे पहले ये पता होना चाहिए की इसकी क्या प्रक्रिया है और इसके लिए किस प्रकार की तयारी करनी पड़ती है।

हमारे अन्य पोस्ट:

Kisan Samman Yojna Online Application 2019 की पूरी जानकरी हिंदी में

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) की पूरी जानकरी हिंदी में

Atal Pension Yojana Kya Hai Puri jankari Hindi Me Paye

Ayushman Bharat Yojna ( Scheme ) 2018 की सम्पूर्ण जानकारी

SDM के लिये क्या योग्यता होनी चाहये ?

friends अगर आप SDM का Full Form – Sub Divisional Magistrate बनना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए स्नातक Graduation करने के बाद ही आप SDM परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है।

SDM लिये आयु ( Age Limit for SDM )

friends एक Sub-Divisional Magistrate बनने के लिये आपको जो परीक्षा देने है उसमें प्रत्येक वर्ग के लिये अलग-अलग आयु सीमा भी निर्धारित की गयी है जो इस प्रकार है।

सामान्य वर्ग 21 – 35
पिछड़ा वर्ग 21 – 40
अनुसूचित वर्ग और जनजाति 21 – 45

SDM Exam Pattern

SDM बनाने के लिए आपके दो बिकल्प होते है जिसमे से किसी एक को अपना कर आप SDM बन सकते है।

  1. friends SDM बनने के लिये उसमे आपको State द्वारा आयोजित PCS Exam ( State Public Service Commission ) में सामिल होना होता है इस परीक्षा में के तीन भागों में बांटा गया है जो इस प्रकार है।
  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

SDM होने के लिए आपको इस तीनो परीक्षा को पास करना पड़ता है उसके बाद भी आप SDM बन सकते है।

2. एसडीएम बनने के लिए दूसरा तरीका ?

friends आप UPSC, CSE परीक्षा के अंतर्गत भी SDM बन सकते है इसके लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी subject में ग्रेजुएट पास होना चाहिए उसके बाद UPSC CSE परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है

परीक्षा:

UPSC CSE : Civil Service Examination जिसे हिंदी में सिविल सेवा परीक्षा भी कहा जाता है इस परीक्षा को भी 3 भागो में विभाजित किया गया है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary examination)
  • मुख्य परीक्षा (Main examination)
  • इंटरव्यू (Interview)

SDM Full Form – Sub Divisional Magistrate

friends इसके लिए सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा पास करना होगा उसके बाद ही आप मुख्य परीक्षा को दे सकते हैं मुख्य परीक्षा बहुत ही कठिन होता है यह परीक्षा पास करने के बाद परीक्षार्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है उसके बाद परीक्षार्थी को IAS Officer बन सकते है और उसके बाद वह परीक्षार्थी SDM बन बना दिया जाता हैं।

friends हमे उम्मीद है की आपको SDM कौन होता है ? Full Form of SDM कैसे बने पूरी जानकरी मिल गयी होगी फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।

अगर यह पोस्ट से आपको कुछ सिखने को मिला है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here