Home Blogger VPS Hosting क्या है ? Full Form Of VPS पूरी जानकरी हिंदी...

VPS Hosting क्या है ? Full Form Of VPS पूरी जानकरी हिंदी में

VPS Hosting क्या है Full Form Of VPS पूरी जानकरी हिंदी में
VPS Hosting क्या है Full Form Of VPS पूरी जानकरी हिंदी में

friends क्या आप भी vps के बारे में जानना चाहते है की vps hosting क्या है और vps का full form क्या होता है और भी सी चीजे है जो vps के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके के लिए बहुत ही खाश होने वाला है क्यों की इस पोस्ट हम vps के बारे में बहुत अच्छी तरीके से बताने वाला हु जिसको ध्यान से पड़ने के बाद आपको vps के बारे में पूरी जानकारी मिल सकती है जिसके बाद आपके दिमाग से vps से संधित सभी सवाल ख़त्म हो सकते है तो चलिए बिस्तार से vps hosting के बारे में जानते है और साथ में ये भी जानेगे की vps को क्यों और कैसे इस्तेमाल kiya जाता है।

VPS Hosting ( virtual private server) क्या है ? ( What is VPS Hosting in Hindi )

vps एक प्रकार की हट ही powerfull hosting होती है जिसमे हम किसी भी प्रकार की website को कर सकते है इसका पूरा नाम virtual private server होता है जैसा की हम जानते है किसी भी website को होस्ट करने के लिए हमे किसी hosting की जरुरत होती है बिना hosting की हम किसी भी website को Run यानि की चला नही सकते है क्यों की जब हम किसी website को बनाते है तो उस website के data को हमे कही न कही online stores में save यानि upload करना होता है जिसके बाद ही वह website जब कोई open करता है तो open होता है उसी काम को पूरा करने के लिए हम vps का इस्तेमाल करते है यह भी ठीक उसी hosting की तरह होता जो सामान्य रूप से ऑनलाइन बिकता है जिसको हम shared hosting कहते है पर इन दोनों में बहुत अंतर होता है।

जैसा की आप जानते है की हमने अपने पिछले पोस्ट बताया था की hosting क्या है और कितने प्रकार की होती है अगर आपने वह पोस्ट नही पढ़ा है तो आप निचे दिए गये link पर जाकर पढ़ सकते है।

Web Hosting kya Hai Aur Kitane Prakar Ki Hoti Hai

vps hosting server का virtual भाग होता है जैसा की हम जानते है की हम किसी भी computer में हम virtual बॉक्स को इनस्टॉल करके उसमे अलग अलग operating system को इनस्टॉल कर सकते है और उसके stores और जैसे RAM, hard drive , फिर processor को भी अलग अलग virtual computer के लिए allocate कर सकते है ठीक उसी प्रकार से एक बहुत बड़ा computer होता है जिसमे virtual box के द्वारा अलग अलग बटवारा कर दिया जाता है जिसके एक भाग को हम vps यानि की virtual private server कहते है।

जैसे अगर हम सरल भाषा में बात करे तो यह एक माकन की तरह होता है एक बड़े माकन को आप एक computer मान लीजिये और उसमे कई रूम बनाये गये होते है तो उस मकान के एक रूम को हम vps यानि virtual private server कहते है।

कोई भी hosting provider यही की hosting seller एक dedicated server को buy कर लेते है और उसमे छोटे छोटे कई रूम बना कर उसको बेचते है उसी रूम को vps कहा जाता है जैसा की हम जानते है जब हम किसी मकान के रूम को किराया पर लेते है तो उस रूम पर आपका अधिकार रहता है जब तक आप उसका किराया देते है ठीक उसी प्रकार आपको vps के लिए महीने का किराया चुकाना पड़ता है।

अब बहुत से लोग होते है की एक रूम में रहने के लिए के लिए कई लोग मिलकर एक रूम को किराया पर ले लेते है ठीक उसी प्रकार अगर आप चाहे तो इसको भी ले सकते है जिसको हम shared hosting कहते है।

हमारे अन्य पोस्ट:

SSL Certificate क्या है ? और इसका क्या काम है पूरी जानकरी पायें

Website Ko Bing Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare

Blog Website Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare

होस्टिंग क्या है ? what is hosting

hosting एक एसा powerfull computer होता है जो हमेशा एक अच्छे internet connection से जुड़ा होता है और वह हमेशा on रहता है वही computer जब off हो जाता है या भी कुछ ख़राब हो जाता है तो लोग कहते है की server down हो गया है जैसा की हमने पहले ही बताया की hosting क्या होता है उसका link भी हमने ऊपर दे रखा है आप चाहे तो आप use भी पढ़ सकते है।

VPS का इस्तेमाल कब और क्यों किया जाता है ?

सामान्य रूप से किसी भी website या किसी powerfull mobile सॉफ्टवेर को चलने के लिए किसी न किसी server की जरुरत होती है किसी website को तो आप किसी शेयर hosting पर होस्ट कर सकते है पर किसी powerfull mobile apps को हम shared hosting में नही चला सकते है जैसे की अगर आप youtube चलते है तो आपको को लगता होगा की youtube तो हमे फ़ोन में चलता है पर क्या आपने कभी सोचा है जो videos हम देखते है वह विडियो कहा से आता है की हम उसको देखते है तो आपको बतादू की वह videos किसी dedicated server या किसी vps से आता है वह विडियो किसी vps में save रहता है और वही browse हो कर हमारे फ़ोन app में चलता है।

vps का इस्तेमाल हम एक computer के रूम में भी कर सकते है और उसमे अपने मर्जी के हिसाब से कोई भी operating system को भी इनस्टॉल कर सकते है एक तरह से आप उसको जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते है।

VPS Hosting के लाभ :

friends vps एक बहुत ही powerfull और private server होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने data को सुरक्षित रखने के लिए भी कर सकते है अगर वही आप किसी शेयर hosting का इस्तेमाल करते है तो आपका data वह पर सुरक्षीत नही होता है जैसा की हमने पहले ही बताया है की शेयर hosting एक प्रकार से shared room होता है जिसमे बहुत से लोग अपने website को होस्ट करते है और उसको use करते है इसे में आपका data सुरक्षित नही रह सकता है vps की सबसे बड़ी खाय्सियत है वह पाने traffic के मुताबिक उसको आप upgrade भी कर सकते है और उसका लाभ भी सिर्फ और सिर्फ आपको ही मिलेगा और वही अगर आप कितना भी powerfull shared hosting लेते है तो उसमे बहुत सरे website होस्ट रहते है जिसका traffic भी उसी server पर जाता है अगर उन सभी website पर ज्यादा traffic है तो आपका website down भी हो सकता है।

VPS का नुकशान :

  1.  कोई भी vps server किसी shared hosting के अपेक्षा महंगा होता है इस लिए किसी छोटे website के लिए इस्तेमाल करना नुक्शंदायक भी होता है क्यों की उस website की income बहुत कम होती है और server कीमती होता है।
  2. किसी भी vps hosting को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास server मैनेज करने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए क्यों की इसमे shared hosting की तरह से costumer सपोर्ट नही मिलता है अपने server का मालिक आप रहते है इस लिए उसमे होने वाले सभी समस्या का समाधान भी आपको ही करना होता है।

friends हमे उम्मीद है की आपको vps hosting यानि की virtual private server के बारे में जानकरी मिल चुकी होगी अगर किसी भी प्रकार के सवाल है तो आप कमेंट कर सकते है हमे आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here